स्‍ट्रॉबेरी को खाने के अतभुत फायदे । नुकसान

स्‍ट्रॉबेरी को खाने के अतभुत फायदे । नुकसान

स्‍ट्रॉबेरी के पत्‍तों और फलों का उपयोग कर दवाएं बनाई जाती है। इस कारण स्‍ट्रॉबेरी को आयुर्वेदिक औषधी भी माना जाता है। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन A, C, D, E, K विटामिन B1, B2, B3, B12 आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सोडियम, और बहुत से पोषक तत्‍व उपलब्‍ध होते है।

दिल के आकार से काफी मिलता-जुलता ये फल बहुत ही नाजुक होता है. स्वाद में ये हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है. चटक लाल रंग का ये फल बेहद रसीला होता है.स्ट्रॉबेरी एकमात्र ऐसा फल है जिसके बीज बाहर की ओर होते हैं. आपको जानकर आश्चर्य हो लेकिन दुनियाभर में 600 किस्म की स्ट्रॉबेरी पाई जाती है, जिनका स्वाद, रंग और आकार एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है.

भारत में स्ट्रॉबेरी की खेती सामान्य तौर पर सितंबर में होती है. बारिश के बाद का यह मौसम स्ट्रॉबेरी के लिए काफी उपयुक्त माना जाता है. वैसे तो इसकी खेती हर प्रकार के खेत में की जा सकती है लेकिन अगर बलुई दोमट मिट्टी और लाल मिट्टी हो तो पैदावार अधिक होती है

स्ट्रॉबेरी को आप सामान्य तौर पर खाने के साथ ही सलाद के रूप में भी ले सकते हैं. आप चाहें तो इसका जूस भी निकाल सकते हैं. कई लोग इसे शेक, स्मूदी और आइसक्रीम के रूप में भी लेना पसंद करते हैं

इसमें कई प्रमुख विटामिन और लवण मौजूद होते हैं. इसके स्वास्थ्य से जुड़े तो कई फायदे हैं ही लेकिन रूप निखारने के लिए भी ये अचूक उपाय है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और के पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स से भी भरा होता है. अच्छी बात ये भी है कि इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट न के बराबर होता है.

इसका सेवन करने से श्वसन संबंधी बीमारी, गठिया, कैंसर, दिल संबंधी रोग, पीलिया आदि धातक बीमारीयों की रोकथाम की जा सकती है। स्‍ट्रॉबेरी खून को साफ कर चयापचय को बढ़ाता है। यह मासिक धर्म को रोकने और वजन को कम करने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

स्ट्रॉबेरी त्वचा को निखारने में मददगार होता है

स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ये काले होंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है।

स्ट्रॉबेरी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है।

इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है। आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी खाकर इसका लाभ ले सकते हैं या फिर दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे पुरुषों के लिए

धमनीयों और‍ दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए स्‍ट्रॉबेरी में एंटीआक्‍सीडेंट अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध रहते है। स्‍ट्रॉबेरी पुरुष और महिलाओं में अच्‍छे परिसंचरण में मदद करते है। खासकर पुरुषों के लिए बहुत लाभ का फल है. स्ट्रॉबेरी में अफ्रोडीसीएक तत्व पाया जाता है, जो कामोत्तेजना बढ़ाने में सहायक माना गया है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का सेवन नपुंसकता में भी लाभदायक माना गया है. इसको लेकर रिसर्च की जा रही हैं कि ये नपुंसकता को कम करने के लिए कितनी सहायक हो सकता है.

स्ट्रॉबेरी वजन घटाने में मददगार।

वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी को काफी असरकारी माना जाता है. इसमें नाइट्रेट की मात्रा भी पाई जाती है. जो ब्लड के साथ मिलकर बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को कंट्रोल करती है. स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है

स्‍ट्रॉबेरी खाने से हड्डियों के लिए फायदे

स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से हड्डिया मजबूत बनती है। दरहसल इसमें मौजूद पोटैशियम, विटामिन और मेग्नीज़ हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसलिए बच्चो को इसे खाने के लिए जरूर देना चाहिए। वजन कम करने के लिए भी यह फल सहायक है।

गर्भावस्‍था में स्‍ट्रॉबेरी खाने के फायदे

विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर है। यह पौष्टिक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में सहायक है। इसके अलावा यह आवश्यक मात्रा में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह खट्टा-मीठा फल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है जो गर्भवती महिला को इंस्टेंट ऊर्जा देता है।

स्ट्रॉबेरी खाने से नुकसान

साथ ही इसके कई नुकसान भी हैं. अगर आप स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो ये आपके शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा देगा क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. इस फल में पेस्टिसाइड्स ज्यादा मात्रा में हो सकती है। हालांकि, ये कैसे उगाया गया है सब कुछ उस पर निर्भर करता है. आप इसका इस्तेमाल सही रूप से और सीमित करें.

  • हमारे लिए स्‍ट्रॉबेरी बहुत ही फायदेमंद होती है। पर इसका ज्यादा उपयोग करने से आप बीमार भी हो सकते है।
  • स्‍ट्रॉबेरी के अधिक उपयोग से कई प्रकार की समस्‍याएं हो सकती है क्‍योंकि इसमें विटामिन C और विटामिन A बहुत ज्‍यादा होते है जो डायरिया गैस्ट्रिक परेशानी और सुस्ती जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • स्‍ट्रॉबेरी में फाइबर अच्छी मात्रा में होते है जिनका ज्यादा सेवन करने से आंतों में परेशानी हो सकती है।
  • कभी-कभी स्‍ट्रॉबेरी गले में दर्द उत्पन्न कर सकती है। इसलिए स्‍ट्रॉबेरी का उपयोग कम मात्रा में करना फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *