सेब (एप्पल) खाने के अद्भुत फायदे।

सेब (एप्पल) खाने के अद्भुत फायदे।

सेब दुनियाभर में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है। हर रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है. बचपन से ही हम सभी ये बात सुनते आ रहे हैं पर क्या आप इस बात पर यकीन भी करते हैं? हम बातें तो बहुत सी सुनते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही बातों पर अमल करते हैं। पर ये वाकई सच है कि हर रोज एक सेब खाने से कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है।

सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं। सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं। हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है।

सेब खाने के फायदे

  • सेब खाने से बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने के लिए।सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
  • सेब का सेवन करने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  • सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है।
  • सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो
  • पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होते हैं।
  • सेब का सेवन करना दिल के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • सेब के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है।
  • स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए।
  • सेब के नियमित इस्तेमाल से शरीर के भीतर मौजूद कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में।

बदलती जीवन शैली में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है। इस कारण कम उम्र के बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो रहे है। सेब खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को रोका जा सकता है। चिकित्सक हृदय रोगियों के लिए उबला हुआ ज्यादा फायदेमंद बताते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करें।

सेब का सेवन शरीर में टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करते हैं। शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लोकूज रहने पर आपको इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती।

कैंसर रोधी गुणों से भरपूर।

नियमित रूप से सेब खानेवाले लोगों के शरीर में कैंसर सेल्स आसानी से नहीं पनप पाती हैं। क्योंकि सेब में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को लगातार डिटॉक्स करते रहते हैं। इससे विषैले तत्व हमारे शरीर को संक्रमित नहीं कर पाते हैं।

दिल की सेहत के लिए गुणकारी।

नियमित रूप से सेब का सेवन हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य बनाए रखने में सहायता करता है। कॉलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा हमारे हृदय के लिए सबसे अधिक हानिकारक होती है। इस तरह दिल की सेहत ठीक रखने का काम भी सेब बखूबी करता है।

सेब के गुणों को विस्तार से जानने की शुरुआत सबसे पहले इस बात से करते हैं कि आखिर सेब खाने से हमारे दिमाग पर कैसा असर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर दिन एक सेब खाने से हमारा दिमाग अधिक ऐक्टिव और कुशाग्र बनता है।

हमारे दिमाग पर तनाव हावी नहीं हो पाता है। क्योंकि सेब के अंदर मौजूद पोषक तत्व हमारे दिमाग में प्लेजर हॉर्मोन्स का स्तर बनाए रखने में सहायता करते हैं। जो लोग हर दिन नियमित रूप से एक सेब का सेवन करते हैं, उन्हे याददाश्त की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *