मुंग दाल खाने के 5 फायदे , उपयोग और नुकसान

मुंग दाल खाने के 5 फायदे , उपयोग और नुकसान

मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर (blood pressure) को सामान्य रखने में मदद मिलती है। इस दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर , पोटेशियम और मैग्रेशियम होता है। फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। मूंग दाल से इम्युनिटी भी बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

मूंग दाल आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छी है?

मूंग दाल फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है , इसके सेवन से हंगर हार्मोन (hungar hormone ) प्रभावित होता है। जो भूख को नियंत्रित करता है। मूंग दाल का सेवन विशेष रूप से सूप और स्प्राउट के रूप में किया जा सकता है। मूंग दाल को स्प्राउट्स के तौर पर लेने से उसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। यह फाइबर से तो भरपूर होते है , साथ ही यह कंप्लीट प्रोटीन (Albumin and Globulin) है। वही , डॉक्टर भी इसके की सलाह देते है। इसके पीछे मुख्य कारण है , इस दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफर्मेशन ) की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार , मूंग दाल में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते है। इसमें सेहत के लिए जरुरी फ्लेवोनोइड्स फेनोलिक एसिड , कार्बनिक एसिड , अमीनो एसिड , कार्बोहाइट्रेट और लिपिड जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा , मूंग दाल में एंटी ऑक्सीडेंट ,एंटीमाइक्रोबियल ,एटीफ्लेमेटरी , एटिडायबिटिक , एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीट्यूमर गुण पाए जाते है , जो कई बिमारियों को दूर करने में मददगार हो सकते है।

मूंग दाल खाने के 5 फायदे

  1. स्किन के लिए फायदेमंद मूंग दाल

आरी मूंग के सेवन से चेहरा की निखार और भी ज्यादा उभर जाती है। चेहरे पर की झुर्रिया , दाग-धब्बे, और काले घेरे की समस्या दिखने लगती है। ऐसे में एंटी एजिंग क्रीम और लोशन से अच्छा आप प्राकृतिक रूप से इसका इलाज करे। इसके लिए आप सुबह सुबह नास्ते में इसका सेवन नियमित रूप से करे। इससे आपकी त्वचा निखरने के साथ साथ आपकी सेहत भी बने रहेगी।

2. मूंग दाल मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक

मधुमेह की समस्या में रक्त में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। इससे बचने लिए मूंग दाल सेवन किया जाया है। शोध में यह पाया गया है की काली मूंग दाल में एंटिऑसिटेंड और एंटीडायबिटिक तत्व पाए जाते है। यह तत्व खून में मौजूद शुगर के मात्रा को कम करने में सहायक है।

3. मूंग दाल के गर्भवती महिलाओं में फ़ायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को फोलेट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है। वहीँ , पेट में पल रहे नवजात शिशु के विकास के लिए भी फोलेट जरूरी है। गर्भावस्ता के दौरान दोनों माँ और शिशु को फोलेट की कमी के नुकसान झेलने पड सकते है। शोध में यह पाया गया है की 100 ग्राम मूंग दाल में 625 माइक्रोग्राम फोलेट पाई जाती है। यह गर्भावस्था के समय पोषक के रूप में फ़ायदेमंद हो सकता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फ़ायदेमंद

मूंग में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिया मतलब कोलेस्टॉल को कम करने क्षमता पायी जकाती है। मूंग के सेवन से रक्त में मौजूद कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (खराब) कोलेस्टॉल को कम करने में मदद मिलती। इस प्रकार आप को काम करने में मूंग फायदे देख सकते है।

5. एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर मूंग दाल

मूंग दाल में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स में एंटीमाइक्रोबियल ,एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है। मूंग बीज में पाए जाने वाले ये गुण कई प्रकार के फंगस को दूर करने साथ-साथ विभिन्न प्रकार के संक्रमण को भी दूर करने में मदद कर सकते है। मूंग में मौजूद उपरोक्त गुणों के कारण विभिन्न तरह के फंगस दूर किया का सकता है।

मूंग दाल का उपयोग:- मूंग दाल का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। यहाँ हम इसके कुछ आसान उपयोग के बारे में बता रहे है।

  • मूंग दाल का उपयोग आमतौर पर स्प्राउट बनाने के लिए किया जाता है।
  • मूंग दाल से जायकेदार दाल बनाई है।
  • मूंग दाल का उपयोग फेस मास्क बनाने के लिए कर सकते है।
  • बालों के लिए भी मूंग दाल के फायदे देखे गए है , इसका उपयोग हेयर मास्क के रूप में भी किया जा सकता है।
  • दक्षिण भारत में इसका उपयोग सांभर और चटनी बनाने के लिए किया जाता है।

मूंग दाल के नुकसान:- मूंग दाल के लाभ के साथ-साथ मूंग दाल के नुकसान भी देखे गए है। यहाँ हम इससे होने वाले नुकसान बारे में बता रहे है।

  • मूंग दाल का उपयोग लो शुगर की समस्या वालों के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीडायबिटिक गुण रक्त में मौजूद शुगर स्तर को कम कर है। इससे यह हानिकारक प्रभाव दिखा सकता है।
  • जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है या फिर जिन्हे एलर्जी की समस्या होती उनके लिए मूंग दाल से बना फेस मास्क हानिकारक हो सकता है।
  • इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण होता है। इसलिए , अगर किसी का रक्तचाप पहले कम है , तो इस अवस्था में मूंग दाल से सेवन से समस्या और बढ़ सकती है।

अब हम उम्मीद कर सकते है की अब आप मूंग दाल खाने के फायदे अच्छी तरह से समझ गए होंगे। साथ ही मूंग दाल का उपयोग किस प्रकार सकता है , इसकी भी आपको जानकारी हो गई होगी। अब आप चाहें , तो इसे दैनिक आहार का हिस्सा बनाकर इसके औषधीय लाभ प्राप्त कर सकते है आशा करते है की यह लेख आपको पंसद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *