महाराष्ट्र के 5 खूबसूरत और मनोरम स्थल जहां आप मानसून का आनंद उडा सकते है।

महाराष्ट्र के 5 खूबसूरत और मनोरम स्थल जहां आप मानसून का आनंद उडा सकते है।

पर्यटन के लिए इस प्रकृति में कई खूबसूरत स्थल मौजूद हैं, जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं।प्रकृति में मौजूद कई स्थान जो आपको यहां के कई शानदार ऐतिहासिक स्थल, सांस्कृतिक केंद्र और प्राकृतिक आकर्षण देखने को मिलता है। आज हम आप को बताने जा रहे है महाराष्ट्र की खूबसूरती के बारे में जहां जाने का प्लान आप मानसून के समय बना सकते हैं। तो आइये जानते है उन महाराष्ट्र के खूबसूरत के बारे में जाहा आप किसी भी समय जा सकते हैं।

महाराष्ट्र का पुणे शहर

पुणे महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और प्रमुख पर्यटन स्थल है। पुणे ऐसा शहर है जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपने पर्यटन स्थलों से प्रसन्न कर देता है उनको पूरी तरह रोमांचित कर देता है। पुणे शहर अपने ऐतिहासिक किलों, साफ समुद्र तटों, पिकनिक स्पॉट और झरनों की वजह से काफी लोकप्रिय है। अगर आप महाराष्ट्र घूमने की लिए जा रहे हैं तो एक बार पुणे शहर की यात्रा जरुर करें।

महाराष्ट्र का पंचगनी हिल स्टेशन

पंचगनी महाराष्ट्र का एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो 1334 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। पंचगनी का नाम महाराष्ट्र के सबसे ठंडे और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की लिस्ट में आता है। यह जगह अपने खूबसूरत एवं मनोरम दृश्यों की वजह से जानी जाती है जिसका इस्तेमाल ब्रिटिश काल में ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट के रूप में उपयोग किया जाता था। सह्याद्री पर्वत की पांच पहाड़ियों की वजह से महाराष्ट्र के इस पर्यटन स्थल का नाम पंचगनी पड़ा है। पंचगनी की उंचाई से आप कमलगढ़ किले और धाम डैम झील के आकर्षक नजारों को देख सकते हैं। पंचगनी प्रकृति प्रेमी एवं पर्यटन के लिए जानी है अगर आप भी इस खूबसूरत दृश्य का आनंद लेना चाहते हो तो एक बार पंचगनी जरूर जाइये।

वैसे तो आप पंचगनी की यात्रा साल के किसी भी महीने में कर सकते हैं लेकिन बारिश के मौसम में यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। ,जब पर्यटक मानसून के मौसम में इस जगह की यात्रा करते हैं तो यह जगह तरफ हरी भरी दिखाई देती है। प्रकृति प्रेमी और पर्यटकों के लिए पंचगनी स्वर्ग के समान है। बरसात के मौसम में पंचगनी की यात्रा करना आपको एक अदभुद अनुभव प्रदान करेगा।

महाराष्ट्र का महाबलेश्वर जो ,की खूबसूरत जगह में से एक है।

महाबलेश्वर महराष्ट्र राज्य में पश्चिमी घाट में एक पहाड़ी शहर में से एक है , जो अपनी स्ट्रॉबेरी के अलावा अपनी कई नदियों, शानदार झरनों और राजसी चोटियों के लिए जाना जाता है। महाबलेश्वर एक पहाड़ी हिल स्टेशन है, जो की महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित है। महाबलेश्वर अपनी मनोरम सुंदरता और खूबसूरत स्ट्रॉबेरी फार्म के लिए काफी प्रसिद्ध है। महाबलेश्वर महराष्ट्र में वीकेंड पर सबसे ज्यादा घूमने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। अगर आप महाराष्ट्र की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो महाबलेश्वर के आकर्षक दृश्यों, मोहक घाटियां, शांत झीलों की यात्रा करना न भूलें।

महाराष्ट्र का खंडाला

खंडाला सह्याद्रि की तलहटी पर स्थित महाराष्ट्र का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है , जो सुंदर घाटियों, घास की पहाड़ियों, शांत झीलों और धुंध भरे झरनों के साथ मुंबई के लोगों के लिए आदर्श पर्यटन स्थल है। अगर आप महाराष्ट्र के भाग दौड़ वाले शहरों से दूर किसी शांत जगह पर जाना चाहते हैं तो खंडाला एक आदर्श जगह है। इसमें मानसून के दौरान प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है। जिसे देखने के लिए कई पर्यटक मानसून में यहाँ आते रहते है। खंडाला महाराष्ट्र का खूबसूरत एवं मनोरम स्थल है।

महाराष्ट्र का सूर्यमल

सूर्यमल ठाणे जिले में स्थित है, इस क्षेत्र की प्रमुख चोटी सूर्यमल है ,और साथ ही महाराष्ट्र का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह छोटी सुंदर पहाड़ी पर्यटकों के लिए एक खास जगह है , जो बेहद आकर्षक है। आपको बता दें कि यह जगह घाटियों और हरे-भरे जंगलों एवं समृद्ध के पास है, जो की प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है ; ये जगह। अगर आप शहर के भीड़ वाले वातावरण से बचना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक आदर्श जगह है। सूर्यमल खूबसूरती एवं अपनी हरी-भरी दृश्यों , संत वातावरण से जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *