मसूर दाल को खाने के फायदे और नुकसान

मसूर दाल को खाने के फायदे और नुकसान

दालें मानव आहार में प्रोटीन की आवश्यकता पूर्ति का प्रमुख स्त्रोत है , लगभग 3% प्रोटीन की पूर्ति दालों द्वारा की जाती है। भोजन में प्रयोग आने वाले दालें मुख्यत: छिलका रहित दो डुकड़ों वाली होती है। अत: दलहनों से दाल बनाने के लिए उनके ऊपर का छिलका उतरना सर्वप्रथम तथा प्रमुख क्रिया है इसके लिए दानों को उपचारित किया जाता है। इन प्रमुख दालों में से आज हम मसूर दाल के बारे में और उसके फायदे और नुसकान बताने जा रहे है।

मसूर :-

मसूर को लगभग सभी लोग जानते होंगे। मसूर का प्रयोग दाल के रूप में पुरे भारत जाता है। मसूर का पौधा लगभग 15-75 सेमी ऊँचा होता है। मसूर के लेप का इस्तेमाल रंग को सुन्दर करने के लिए , त्वचा रोग को ठीक करने के लिए और कफ -विकार , रक्त – विकार तथा पित्त-विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। इसके साथ ही मसूर मूत्र रोग , दर्द पेट की गैस और बुखार में भी उपयोग में लाया जाता है।

मसूर दाल को खाने के फायदे

  • वजन काम करने में मसूर की दाल फायदेमंद होती है , वजन बढ़ने का कारण कफ दोष का बढ़ना माना गया है। मसूर दाल का सेवन वजन कम करने में सहयोगी होता है। क्योंकि इसमें कफ शामक गुण पाया जाता है। साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है , जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जाती है।
  • आप यह सोच रहे होंगे की मसूर की दाल से चेहरे को गोरा कैसे करे। इसके लिए आप मसूर को भूनकर ,छिलका हटा लें। इसे दूध के साथ पीस लें। इसमें मधु और ही मिलाकर मुंह में लेप के रूप में लगाएं। इससे चेहरे के दाग -धब्बे ख़त्म हो जाते है , और चेहरे की कांति बढ़ती है।
  • रक्तचंदन , मंजिष्ठा , कुठ , लोध्र , प्रियंगु , वंटाकूर ,तथा मसूर को पीस लें। इसे चेहरे पर लेप के रूप में लगाएं। इससे चेहरे पर रौनक तो आती है है , साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे ठीक हो जाते है।
  • चेहरे की झाई में मसूर को घी से पीस लें। इसमें दूध मिला लें , या दूध से पीसकर चेहरे पर लेप करें। इससे चेहरे की झाई समस्या ठीक होती है।
  • बरगद के पत्ते और समान मात्रा में लेकर पीस लें। इससे लेप करने से चेहरे झाई या दाग-धब्बे ठीक हो जाते है।

त्वचा रोग में मसूर दाल के फायदेमंद
विसर्ग जैसे त्वचा रोग में चेहरे या त्वचा पर लाल-लाल-सा दाग हो जाता है। रोगग्रस्त अंगों में सूजन के साथ दर्द भी होने लगता है। यह फोड़े के रूप में हो सकता है। इसके लिए मसूर को पीस लें। इसमें घी मिलाकर लगाने से लाभ होता है।

आँखों की बीमारी में मसूर दाल के फायदेमंद
आँखों के रोग में मसूर दाल का सेवन फायदेमंद होता है। किसी व्यक्ति को आँखों संबंधित परेशानी है तो वे मसूर के फायदेमंद हो सकती है। ऐसे लोगों को मसूर की दाल का सेवन करना चाहिए।

कब्ज की समस्या में मसूर दाल के फायदेमंद
कब्ज की समस्या में मसूर के दाल का पानी पिएँ। इससे कब्ज की बीमारी ठीक होती है। सेवन की मात्रा 20-40 मिली होनी चाहिए।

कैंसर के इलाज में मसूर दाल से फायदेमंद
एक रिसर्च के अनुसार मसूर में एंटी कैंसर यानी कैंसर को रोकने वाले गुण भी पाए जाते है जिसके कारण इसका प्रयोग कैंसर के इलाज में किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मसूर दाल के फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मसूर फायदेमंद होती है ,क्योंकि यह अपने लघु गुण के कारण पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जिसके कारण शरीर में आम इकट्ठे नहीं हो पाते और कोलेस्ट्रॉल की उचित मात्रा शरीर में बानी रहती है। साथ ही एक रिसर्च में भी कहा गया है की एच.डी. एल. को बढ़ाने एवं एच.डी. एल. को कम करने में सहयोगी होता है।

पाचन के लिए मसूर दाल के फायदेमंद
मसूर दाल में लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है। इसलिए यह जल्दी पचकर , आपके पाचन को सामान्य बनाये रखने में सहयोग देता है।

उल्टी रोकने के लिए मसूर दाल का उपयोग फायदेमंद
उल्टी रोकने के लिए मसूर के आटे को 50 ग्राम की मात्रा में लें। इसमें 100 मिलीग्राम आनर का रस मिला लें। इसे मथें। इसे पीने से उल्टी पर रोक लगती है।

जैसे :- बालों के लिए ,शरीर के पीएच स्तर को संतुलन करने के लिए , मांसपेशियों के लिए , गर्भवस्था के लिए , दिमाग के लिए दांत और हड्डियों के लिए , इम्युनिटी बढ़ाने के लिए , ब्लड शुगर के लिए , मसूर दाल के फायदेमंद और आदि मसूर दाल के फायदे है।

मसूर दाल को खाने से नुकसान

मसूर दाल के नुकसान से आपको घबराने की आवश्कता नहीं है। अगर आप इसका सही मात्रा में उपयोग करने है , तो आपको मसूर दाल के फायदे जरूर मिलेंगे। मसूर दाल के फायदे के बारे में जानने आपका इसे खाने का मन कर रहा होगा, तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर मसूर के स्वाद का आनंद उठाए।

  • ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से गुर्दे पर दबाव हो सकता है यह गुर्दे की विफलता का कारण भी बन सकती है।
  • मसूर दाल का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से पेट में गैस बन सकती है।
  • इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से उल्टी की समस्या हो सकती है।
  • मसूर दाल का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से दस्त की समस्या हो सकती है।
  • जिन लोंगो के पथरी है तो उन लोगों को मसूर दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आप किसी बीमारी के लिए दवाई खाते है तो इस दाल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ ले , क्योकिं यह आपकी बीमारी पर गलत प्रभाव डाल भी सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *