फलों को खाने का सही समय

फलों को खाने का सही समय

फलों को कभी भी खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते के बाद और लंच से पहले का वक्त होता है। इसके अलावा आप दोपहर के खाने और रात के भोजन के बीचवाले वक्त में भी फल खा सकते हैं।

फलों का एक साथ सेवन आपके पाचन को बिगाड़ सकता है। अलग-अलग फलों को पचने में अलग-अलग समय लगता है। एक साथ फलों का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र पर बोझ पड़ता है। फलों का सेवन करते हैं तो एक समय में एक ही फल खाएं।

फल कैसे खाएं और किस तरह के खाएं।

याद रखें कि फलों का सेवन हमेशा चबाकर करें। फलों को काटकर खाने से बेहतर है कि उन्हें साबुत ही खाएं। साबूत फल खाने से हम उनके रेशों का भी खाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं।

किस समय फल खाना फायदेमंद है।

सेब खाने का सही समय

खाली पेट यानी जब सुबह उठकर आपने कुछ ना खाया हो और सबसे पहले सेब ही खा लें। ऐसा करने से आपको पेट में जलन, गैस या बेचैनी हो सकती है। -सुबह नाश्ते के 1 घंटे बाद या लंच करने के 1 से 2 घंटे बाद सेब का सेवन करना सबसे अधिक लाभकारी होता है। आप नियमित रूप से इस समय पर 1 सेब खा सकते हैं।

पपीता खाने का सही समय

पपीते का सेवन सुबह के समय करना चाहिए। इसमें एसिडिक गुण कम होने के कारण सुबह के समय खाने से इसका पाचन आसानी से हो जाता है और इसमें मौजूद पानी की ज्यादा मात्रा और फाइबर की प्रचुरता भी शरीर की मेटाबोलिक रेट को संतुलित करती है।

पपीता को सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर को लंच से पहले खाना चाहिए. जो लोग दुबले पतले हैं उन्‍हें पपीता लंच के बाद ही खाना चाहिए. दरअसल खाने के बाद पपीता खाने से वजन बढ़ता है.

आम खाने का सही समय


आम को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन आम को सुबह के नाश्ते के समय या फिर दोपहर के लंच के बाद खाएं। ऐसा करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। सुबह आम को खाने से आपको एनर्जी का एहसास होगा। अगर इसे भोजन से 1 घंटे पहले या बाद में खाया जाए तो बेहतर होगा। गर्म तासीर होने की वजह से इसे दूध के साथ शेक बनाकर ही पीना बेहतर होता है।

मौसमी खाने का सही समय
मौसमी को धूप में जाने से पहले और बाहर से आने के बाद खाना चाहिए। यह शरीर में पानी की कमी को तुरंत दूर करती है। और डिहाइड्रेशन की परेशानी से बचाती है।

अनार खाने का सही समय
अनार ब्रेकफास्‍ट के समय खाना सबसे अच्‍छा होता है। इसे सुबह खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है जबकि अगर आप रात के समय अनार का सेवन करते हैं तो यह कोई फायदा नहीं देता।

संतरा खाने का सही समय
इसे खाने का सबसे अच्‍छा समय करीब 4 बजे के बाद होता है। लेकिन संतरे को खाते समय इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि सुबह और रात में इसे न खायें, संतरे को हमेशा दिन के समय में खाएं। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा खाना खाने के 1 घंटा पहले या बाद में खाएं। पहले खाने से भूख बढ़ती है और बाद में खाने से भोजन पचाने में आपको मदद मिलती है।

अंगूर खाने का सही समय


इसे खाने का सबसे अच्‍छा समय करीब 4 बजे के बाद होता है। अंगूर को खाली पेट खाने से फायदा मिलता है। अंगूर शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखते हैं।

केला खाने का सही समय
दोपहर के लंच के बाद केला खाने से शरीर को सबसे ज्‍यादा फायदा पहुंचता है। केले में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते है। ब्रेकफास्ट के बाद केले का सेवन करना चाह‍िए। केला खाने का सही समय सुबह 8 से 9 बजे का होता है।

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इनकी पुष्टि नहीं करता ह। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *