चना को किस-किस प्रकार से खाया जाता है, और उनको खाने के फयदे।

चना को किस-किस प्रकार से खाया जाता है, और उनको खाने के फयदे।

चने के सेवन से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। मेटाबॉलिज्म में बढ़ोतरी होने के कारण आपका शरीर पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से फैट को ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल कर पाता है और आप जल्दी फैट बर्न कर अतिरिक्त वसा से मुक्ति पा सकते हैं।

भीगा हुआ चना खाने से फायदें।

भीगा हुआ चना खाने से आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा। सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। क्योंकि चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं का समाप्त करने में मदद करता है।

भीगे हुए चने में कितना प्रोटीन होता है?

रोज सुबह खाएंगे एक मुट्ठी भीगे चने तो बॉडी पर होंगे ये 10 असर
न्यूट्रिएंट मात्रा क्या करता है।

कैलोरी 119 एनर्जी देती है
प्रोटीन 15 gm मसल्स बनाने में हेल्पफुल
फाइबर 13 gm डाइजेशन में हेल्पफुल
पौटेशियम 172 mg BP कंट्रोल करता है

भुने हुए चने को खाने के फायदे।

आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे। अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए। भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है। हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो। ध्यान रखें कि बाजार में भुने हुए चने दो तरह के होते हैं छिलके वाले और बिना छिलके वाले। आपको बिना छिलके वाले चने ही खाने हैं, चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। भुने हुए चने को यदि सही तरीके से चबा चबाकर खाया जाएं तो यह मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है। भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

चना खाने से वजन बढ़ता है क्या।

बढ़ता है वजन: चना, बॉडी मास बढ़ाने में भी मददगार है। रोज चना खाने से वजन बढ़ता है और मसल्स मजबूत होते हैं।

चने खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

सुबह खाली पेट भीगे चने के सेवन के बाद बिल्कुल भी आचार का सेवन न करें। क्योंकि आचार बनाने में सिरका का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपने चना खाने के बाद आचार का सेवन किया तो आपको पेट में तुंरत जहर बन जाए। जिसके कारण आपको सीने में जलन, दर्द या फिर हार्ट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

चना और मूंगफली खाने से क्या होता है।

यूं तो भुने चने और मूंगफली दोनों ही लाभदायक है। लेकिन मूंगफली में ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कम ही चीजों में पाया जाता है और शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हृदय के लिए बहुत उपयोगी होता है। मूंगफली में चने की अपेक्षा कैलरी अधिक होती है।

सुबह खाली पेट गुड़ चना खाने से क्या होता है।

गुड़-चना दिल को लंबे समय तक सेहतमंद रखता है। गुड़ चना में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को रोकता है। इसके अलावा गुड़-चना शरीर में बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करके रखता है। इसके सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

चने को कैसे खाना चाहिए।

  1. 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है। 11. रातभर भिगे हुए चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स कर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।

1 दिन में कितना चना खाना चाहिए?

शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाइये और इसका शरीर पर पड़ने वाला असर आप बहुत जल्द देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *