उड़द दाल खाने से हो सकता है आप को नुकसान

उड़द दाल खाने से हो सकता है आप को नुकसान

उड़द की दाल का भी अभिक सेवन करने से ब्लड में यूरिक की मात्रा बढ़ने बढ़ने लगती है, जिसे किडनी में कैल्सिफिकेशन स्टोन का जोखिम और पित्त की पथरी या गाउट की समस्या हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से गैस या कब्ज की समस्या है , उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए , वर्ना समस्या बढ़ सकती है। आयुर्वेद ने बताया है की उड़द दाल को अधिक खाने से नुकसान हो सकता है

उड़द की दाल का इस्तेमाल अधिक तर लोग तरह-तरह के पकवान बनाने के लिए करते है। उड़द दाल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्मा में भी किया जाता है। नियमित रूप से अगर आप उड़द दाल का सेवन करते है , तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। भले ही उड़द दाल के इस्तेमाल से सेहत को कई अनगिनत फायदे होते है। लेकिन अगर आप इसका सेवन अधिक करते है ,तो यह आपके लिए नुकसानदायी हो सकता है। एक और आयुर्वेद चिकित्सा में उड़द दाल का सेवन सही माना गया है , तो वही दूसरी और काली उड़द दाल के सेवन से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते है।

बहुत से गुणों से युक्त उड़द दाल हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तो है पर इसका प्रयोग हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। जिसमें रोगी को असहनीय पीड़ा का अहसास होता है। इसके प्रमुख कारणों में से एक है शरीर में प्रोटीन की अधिकता व शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा का ज्यादा हो जाना।

यूरिक एसिड बढ़ा सकती है उड़द दाल
काली उड़द दाल के अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। अगर आप इसका सेवन अधिक करते है , तो यह ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा सकती है। परिणाम स्वरूप यह आपकी किडनी में कैल्सिफिकेशन स्टोन को उत्तेजित कर सकती है।

अपच की समस्या
अगर आप अधिक उड़द दाल का सेवन है , तो आपको अपच की समस्या हो सकती है। उड़द दाल का अधिक सेवन करने से कब्ज की समस्या बढ़ा सकती है। हर एक व्यक्ति में इसका प्रभाव अलग-अलग होता है। अगर आप अपने डाइट में किसी तरह का बदलाव करना चाहते है , तो फ़ौरन डॉक्टर्स से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *