इन 5 सब्जियों को खाने के अतभुत फायदे , जो हो सकते है, आपके लिए फायदेमंद।

इन 5 सब्जियों को खाने के अतभुत फायदे , जो हो सकते है, आपके लिए फायदेमंद।

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है, क्योंकि स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं ..

  • Highlights
  • दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है।
  • पत्तागोभी सल्फोराफेन से भरपूर होता है।
  • करेला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है, क्योंकि स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

दरअसल स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं, मगर यही स्टार्च डायबिटीज के मरीज के खून में शुगर भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए आइए जानते है कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जो डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

करेला

करेला की सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। कड़वी होने के कारण, भले ही सभी लोग करेले की सब्जी नहीं खाते हों, लेकिन इसके बारे में जानते जरूर होंगे। आमतौर पर लोग केवल इतना ही जानते हैं कि करेला डायबिटीज (मधुमेह) में फायदा पहुंचाता है, लेकिन सच यह है कि आप करेला का प्रयोग कर कई रोगों को भी ठीक कर सकते हैं। लेकिन यह ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है। डायबिटीज के मरीज को करेले को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली बहुत लोकप्रिय सब्जी नहीं है , पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये गुणों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कई प्रकार के लवण भी पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होता है। ब्रोकोली एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें बहुत कम कार्ब्स होते हैं डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर इसका फायदा उठा सकते हैं।

. भिंडी

यह हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ा देती है. – कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाली बताई जाती है. – शुगर की बीमारी में भी इसका सेवन अच्छा बताया जाता है. – गुर्दे की बीमारी में भी भिंडी के फायदे बताए जाते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद हो सकती है। भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है इसलिए ये आसानी से पचती है और शुगर को कंट्रोल रख सकती है।

गाजर

यह माना जाता है कि गाजर का प्रतिदिन सेवन कालेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। गाजर के प्रतिदिन सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर ठीक रहता है। इसे खाने से मसूड़ों से ब्लड आना बंद हो जाता है और दांतों की चमक बढ़ती है। गाजर में बीटा कैरोटीन होती है और यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा होता है। गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। डायबिटीज मरीजों के लिए कच्चा गाजर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

.पत्ता गोभी

पत्तागोभी का इस्तेमाल मुख्य रूप से सब्जी, सूप और गार्निशिंग के लिए किया जाता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो पत्तागोभी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर निखार आता है और बालों को भी पोषण मिलता है।

पत्ता गोभी एक लो स्टार्च वाली सब्जी हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीज पत्ता गोभी को काटकर सलाद की तरह या फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *