अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

बदलते मौसम के साथ, आपको अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। जैसे मौसमी और लोकल सब्जियां और फल. इन दिनों मौसम में होने वाला एक फल है अंगूर। मीठा और सुपर फ्रेश, अंगूर भी अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हैं। गुच्छों में लटक रहे रसदार अंगूर सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं। स्वादिष्ट स्वाद के अलावा, अंगूर भी पोषण से भरे होते हैं। यह फल विटामिन सी और के, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि रेस्वेराट्रोल और बीटा कैरोटीन से भरा होता है। इम्यूनिटी को मजबूत करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम तक। अंगूर खाने के फायदे कमाल के होते हैं। ये पुराने रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अंगूर कितने तरह के होते हैं?
आमतौर पर अंगूर दो तरह के होते हैं, हल्के हरे रंग के और काले रंग के. ल‍ेकिन आकार के आधार पर भी आप इन्हें विभाजित कर सकते हैं. अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप भी दिया जाता है।

अंगूर खाने के फायदे

कैंसर को रोकने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने तक यह फल काफी लाभकारी है। हेल्दी स्किन के लिए अंगूर के फायदे शानदार माने जाते हैं। अंगूर के स्वास्थ्य लाभों में शारीरिक कमजोरी को दूर करना भी शामिल है यह आपको थकान से भी राहत दिलाता है। यहां अंगूर का सेवन करने के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर।
अंगूर एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हैं। इनमें कैरोटेनॉयड्स से पॉलीफेनोल्स तक कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। पॉलीफेनोल्स के बीच, रेस्वेराट्रोल अपने चमत्कारी गुणों के लिए जाना जाता है। जैसे कि मुक्त कणों के निर्माण को रोकना और रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकता हैं।

खून की कमी को दूर करें।
यदि आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है। साथ ही यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी बनी रहती है।

पोटेशियम का बेहतरीन स्रोत।
अंगूर के 100 ग्राम फल में 191 मिलीग्राम पोटैशियम होता है पोटेशियम का अधिक सेवन और सोडियम की मात्रा कम करना आपके शरीर को कई तरीकों से मदद कर सकता है। पोटेशियम अतिरिक्त सोडियम का भी प्रतिकार करता है। ज्यादातर मामलों में उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य के लिए कम सोडियम-उच्च-पोटेशियम आहार फायदेमंद साबित हुआ है।

शारीरिक कमजोरी को करता है दूर।
अगर आपको जल्दी थकान लगती है या शरीर से दुबले पतले हैं तो आपके लिए अंगूर का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। जो लोग काम के दौरान जल्दी थक जाते हैं। उन्हें अंगूर का सेवन करना चाहिए. अंगूर का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इससे शारीरिक कमजोरी भी दूर हो सकती है और आप एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए।
अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई बीमारियों से राहत देने के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद रहता है। टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है।

अंगूर खाने के नुकसान

अंगूर के अधिक सेवन से कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। उनमें गर्भावस्था के दौरान पेट खराब होना, डायरिया, वजन बढ़ना शामिल हैं। इस लेख में, अंगूर के कुछ संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है साथ ही जानें कि इन लोगों को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए।

अंगूर में सैलिसिलिक एसिड पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर आप अंगूर को खाते हैं तो ऐसा होता है। एक दिन में बहुत अधिक अंगूर खाने से दस्त भी हो सकते है। . समय के साथ वजन बढ़ना अंगूर के अधिक सेवन का एक और संभावित दुष्प्रभाव हैं.ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपका कैलोरी का इंटेक बढ़ सकता है। अंगूर कैलोरी में उच्च हैं। हालांकि इस बात पर कोई शोध नहीं हुआ है कि बहुत सारे अंगूर खाने से वजन बढ़ सकता है, लेकिन माना जाता है कि ज्यादा मात्रा में अंगूर खाने से आपका वजन बढ़ सकता है।

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *